Top 5 Places in Mumbai to Visit

Gateway of India – Mix of Past and Present

Gateway of India
  • Open 24 hours for public, all days of the week
  • No Entry Fee
  • Boat Ride, Photo Fanatics, Fun Lovers, Wanderers

गेटवे ऑफ़ इंडिया भारत के सबसे असाधारण मील के पत्थर में से एक है जो मुंबई शहर में व्यवस्थित है। राक्षस संरचना 1924 में विकसित की गई थी। अपोलो बन्दर की नोक पर स्थित यह मार्ग मुंबई बंदरगाह से दूर है, जो अरब सागर द्वारा कोलाबा क्षेत्र में स्थित है। गेटवे ऑफ़ इंडिया एक ऐसा मील का पत्थर है जो भारत के मुख्य बंदरगाहों को दर्शाता है और अप्रत्याशित रूप से भारत में दिखाई देने वाले मेहमानों के लिए एक महत्वपूर्ण छुट्टी स्थल है। एक निश्चित समय पर, इस मील के पत्थर ने भारत में ब्रिटिश राज की महानता पर बात की। इस लैंडमार्क की पूर्ण विकास लागत लगभग 21 लाख थी और पूरी लागत भारत सरकार द्वारा वहन की गई थी। छुट्टियों के लिए एक सबसे प्रिय स्थान, इन दिनों, यह मील का पत्थर व्यापारियों में खींचता है, भोजन धीमा हो जाता है और चित्र लेने वालों को। Death समरसेट लाइट इन्फैंट्री की प्राथमिक बटालियन ’की मौत को प्रिंसिपल हेडलाइनर के रूप में दर्ज किया गया था जो गेटवे ऑफ इंडिया में हुआ था। 28 फरवरी, 1948 को इस सेवा का नेतृत्व किया गया था, जब ब्रिटिश सैनिकों और डिवीजनों की अंतिम व्यवस्था ने भारत को स्वतंत्रता के बाद छोड़ दिया था।

Elephanta Caves – Relive History

Elephanta Caves
  • All days of the week 9:00 AM - 5:00 PM except It is closed on Mondays
  • ₹40 for Indian ₹600 for Foreigner
  • Caves, Photo Fanatics, Fun Lovers, Wanderers

गेटवे ऑफ इंडिया से मुंबई हार्बर में एलीफेंटा द्वीप तक की जहाज की सवारी में 60 मिनट, आप अपनी नक्काशियों में शक्तिशाली रॉक-काट गुफाओं के कफन ब्रह्मांड तक मुक्त कर देंगे और एक सेना शैव मॉडल को डींग मारेंगे। एलिफेंटा की गुफाओं में आपका स्वागत है, जिसे गेटवे ऑफ इंडिया से 10 किलोमीटर पूर्व में निजी तौर पर घारपुरी (गुफाओं का शहर) कहा जाता है। उन्नीसवीं और बीसवीं शताब्दी के दौरान, इतिहास के छात्र और शोधकर्ता प्रारंभिक बिंदु के अपने निश्चित समय के बारे में दो व्यक्तित्वों में रहे हैं। आगे की जांच, संख्यात्मक प्रमाण, डिजाइन शैली और उत्कीर्णन ने छठी शताब्दी के आसपास कलचुरी लाइन से राजा कृष्णराजा के लिए अभयारण्य और बौद्ध स्तूपों के बाद हिनायिन बौद्धों का अनुसरण किया, जिन्होंने दूसरी शताब्दी ईसा पूर्व के आसपास द्वीप को आराम से पा लिया था। ब्रह्मणों की उपस्थिति एलिफेंटा से हुई।

बेसाल्ट रॉक फेस में फिसल गया, यह यूनेस्को विश्व विरासत स्थल दो ढलान की सवारी करता है, एक पश्चिम और पूर्व की ओर। पश्चिमी छोर समुद्र से लगातार बढ़ता है और एक क्रेवेस के पार पूर्व की ओर बढ़ता है और लगभग 173 मीटर की ऊँचाई पर सबसे ऊपर होता है। यहाँ के मील के पत्थर की गुफा, गुफा 1 या पश्चिमी गुफा है जो अपने स्वर्गीय शैव चित्रण के लिए जानी जाती है और हिंदू साग और लोकगीतों से राहत देती है। निकटवर्ती गुफा 1 और दक्षिण-पूर्व रास्ता, गुफा 2 5 से बाहर काम करते हैं। कैवर्न 6 और 7, किसी भी मामले में, पूर्वी ढलान के किनारे पर हैं जो आम तौर पर स्तूप और पानी के टैंकों के साथ दो बौद्ध गुफाओं का घर है। पूर्व और पश्चिम ढलान के साथ एक पैदल मार्ग है।

Marine Drive – Take A Stroll

Marine Drive
  • All days of the week 24*7
  • No Entery Free
  • Photo Fanatics, Fun Lovers, Wanderers

मरीन ड्राइव मुंबई से संबंधित सबसे प्रभावी रूप से पहचाने जाने वाला मील का पत्थर है और शहर की अद्भुतता और चमक को प्रदर्शित करता है। यह मूल रूप से दक्षिण मुंबई तट के साथ 3.6 किमी लंबी, वक्र निर्मित सड़क है जो नरीमन प्वाइंट के दक्षिणी छोर पर शुरू होती है और चौपाटी बीच के रूप में प्रचलित गिरगांव चौपाटी पर समाप्त होती है। तट अरब सागर को लपेटता है और शाम या किसी भी समय समुद्र के किनारे आराम से घूमने के लिए मुम्बई में सबसे अच्छा स्थान है। शाम के समय के आसपास, जब पूरी तटरेखा रोशन हो जाती है, तो यह सॉवरेन के नेकलेस के उदाहरण के लिए इसके दूसरे मोनिकर को वैधता प्रदान करता है।

समुद्र तट के पूरे मोड़, ताड़ के पेड़ों के साथ संरक्षित शाम के समय के आसपास एक लुभावनी परिप्रेक्ष्य के लिए बनाता है - आप शाम के बाद मरीन ड्राइव के एक या एक तरफ जा सकते हैं और तट के नीचे और नीचे एक आदर्श वक्र में चमकती रोशनी देख सकते हैं। शानदार सांझ का सामना करने के लिए व्यक्ति रात में यहां टहलने आते हैं। यह उसी तरह से है जैसे स्पॉट व्यक्ति शाम के समय के आसपास आते हैं, और आप व्यापारियों को पूरे घंटे में चाय और सिगरेट बेचने की खोज करेंगे। लहरों की आवाज़, मुंबई क्षितिज का एक दृश्य और शानदार आकाश प्रभावी रूप से मरीन ड्राइव को शहर में सबसे अधिक भावुक स्पॉट बनाते हैं।

Sanjay Gandhi National Park – Walk Into The Wild

Sanjay Gandhi National Park
  • All days of the week except It is closed on Mondays
  • ₹58 for Indian ₹200 for Foreigner
  • Trekkers, Nature Lovers, Photo Fanatics, Fun Lovers, Wanderers

संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान, जिसे हाल ही में मुंबई में बोरीवली राष्ट्रीय उद्यान के रूप में जाना जाता है, शहर के मेहमानों के रूप में स्थानीय लोगों के लिए प्रसिद्ध सैर स्थलों में से एक है। मनोरंजन केंद्र मुंबई के स्थलाकृतिक क्षेत्र के लगभग 20% हिस्से को कवर करता है और मनोरंजन केंद्र के अंदर स्थित हरियाली, अदम्य जीवन, किसी न किसी तरह की शुरुआत, गुफाओं और विभिन्न अवकाश स्थलों का सामना करने के लिए प्रकृति की प्रेमिकाओं का स्वागत करता है।

103 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र के साथ, संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान शायद सबसे बड़ा पार्क है जहाँ तक संभव हो अंदर व्यवस्थित किया गया है और इसके अलावा एशिया के सबसे अधिक देखे जाने वाले पार्कों में से एक माना जाता है। सार्वजनिक पार्क 200 और 54 प्रकार के पंख वाले जीवों, चालीस प्रकार के कशेरुकी, 78 प्रकार के सरीसृपों और भूमि और पानी के जीवों, लगभग एक पचास प्रकार की तितलियों और एक आश्चर्यजनक 1,300 प्रकार के पौधों का एक अद्भुत घर है।

Bandra-Worli Sea Link – Amazing Experiences

Bandra-Worli Sea Link
  • Open all days 24*7
  • ₹70 Car Toll Chanrge
  • Photo Fanatics, Fun Lovers, Wanderers

प्रसिद्ध बांद्रा-वर्ली महासागर इंटरफ़ेस इसी तरह से राजीव गांधी सागर लिंक नाम से जाना जाता है। यह एक लिंक है जो मुंबई के पश्चिम में बांद्रा को वर्ली से जोड़ता है जो शहर के दक्षिणी हिस्से में है। इस मचान से बांद्रा से वर्ली जाने वाले यात्रियों और आसपास के दूसरे रास्ते के लिए एक टन की बचत करने में मदद मिली है। मचान में इसके दोनों तरफ ठोस स्टील के व्यास होते हैं जो इसके आधार का गुण रखते हैं। मुंबई में यह पाड़ विशेषज्ञों द्वारा किए गए शानदार डिजाइनिंग कार्यों का एक आदर्श चित्रण है। हमने एक बॉलीवुड फिल्म जाने तू या जाने ना में इस विस्तार पर कुछ संक्षिप्त रूप देखा है। इसे संभवतः मुंबई के सबसे विशेष टुकड़ों के रूप में देखा जाता है, जहाँ आप अपने मित्रों और परिवार के साथ एक लम्बी ड्राइव के लिए जा सकते हैं, जो सुखद क्षितिज और शानदार समुद्री स्ट्रीमिंग की सराहना करता है।

Do You have any Questions?

Tags